क्रिकेट में ऐसा मौका किसी भी स्‍तर पर शायद पहले कभी नहीं आया होगा. बल्‍लेबाजी के लिहाज से एक ओवर में छह छक्‍के लगने की बात तो हम कई बार सुन चुके हैं. फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में गैरी सोबर्स और रवि शास्‍त्री और एलेक्‍स हेल्‍स,वनडे में दक्षिण अफ्रीका के हर्शेल गिब्‍स और टी20 क्रिकेट में युवराज सिंह यह कारनामा कर चुके हैं, लेकिन एक ओवर की सभी छह गेंदों पर विकेट हासिल करना शायद इससे भी कठिन है. ऑस्‍ट्रेलिया के क्‍लब स्‍तर के एक क्रिकेटर ने इस करिश्‍मे को अंजाम दिया है. गोल्‍डन प्‍वाइंट क्रिकेट क्‍लब के एलेड केरी ने ओवर की छह गेंदों पर छह विकेट लेकर ऐसा कमाल कर दिया है कि उनका नाम चर्चाओं में आता जा रहा है.

विक्‍टोरिया में बॉलरेट क्रिकेट एसोसिएशन के टूर्नामेंट में 29 साल के एलेड ने छह विकेट लेने वाला ओवर किया. मजे की बात यह है कि अपने पहले आठ ओवर में इस गेंदबाज को कोई विकेट नहीं मिला था, लेकिन अपने नौवें ओवर में उन्‍होंने ऐसा कारनामा कर दिया कि क्रिकेट बुक में अहम स्‍थान बना लिया. उनके नाम ऐसा रिकॉर्ड बन गया जो अपने आप में अनूठा है. यह एलेड के छह विकेट का ही कमाल था कि मैच में बेलेरेट की टीम महज 40 रन पर ढेर हो गई.

इस तरह लिए ओवर के छह विकेट
एलेड के पहले और दूसरे विकेट, स्लिप और विकेटकीपर के हाथों कैच आउट हुए. अगला विकेट उन्‍हें एलबीडब्‍ल्‍यू के रूप में मिला जबकि अगले तीन बल्‍लेबाजों को उन्‍होंने बोल्‍ड आउट किया. छह विकेट लेने का कारनामा अंजाम देने के बाद एलेड को समझ नहीं आ रहा था कि किस तरह की प्रतिक्रिया दें. उन्‍होंने कहा, ‘मैं अभी भी सदमे की सी हालत में हूं. यह ऐसा कारनामा है जो आमतौर पर नहीं दिखता. मुझे लगता है कि यह मेरा लकी दिन था. मुझे नहीं लगता कि मैं फिर कभी इस तरह के कारनामा कर पाऊंगा. केरी के इस कमाल की खबर ऑस्‍ट्रेलिया के साथ ही दुनिया भर में फैलती जा रही है. इंटरनेशनल क्रिकेट में अभी तक कोई क्रिकेटर ओवर की सभी छह गेंदों पर विकेट हासिल नहीं कर पाया है.

 

Advertisements